सावधान! कहीं ईयरफोन का शौक कानों की बीमारी व कैंसर की तरफ न धकेल दे

सावधान! कहीं ईयरफोन का शौक कानों की बीमारी व कैंसर की तरफ न धकेल दे

सेहतराग टीम

ईयरफोन या हेडफोन लगाकर गाना सुनना तो हर किसी को पसंद होता है। अक्सर आप भी घर में काम करते वक्त, आराम करते वक्त, यात्रा के दौरान या ऑफिस में काम करने के दौरान ईयरफोन या हेडफोन लगाकर गाना सुनते हैं। ईयरफोन या हेडफोन लगाकर गाना सुनना आपके लिए स्टाइल हो सकता है।  लेकिन आपका ये स्टाइल आपको बीमार कर सकता है। ये एक चेतावनी है तो जब भी हेफोन लगाकर गाना सुनें उससे पहले ये जाने लें कि ऐसा करना गंभीर रोगों को बुलावा देना हो सकता है। आइए जानते हैं हेडफोन के ज्यादा इस्तेमाल करने से आप किस तरह की बीमारियों से घिर सकते हैं।

पढ़ें- जानें बैठने की सही मुद्रा क्या है और रीढ़ की हड्डी से जुड़ी समस्याओं से कैसे बचें

कान में हर वक्त इयरफोन या हेडफोन लगाने से आपके कानों में संक्रमण हो सकता है, जो धीरे-धीरे गंभीर बीमारी भी बन सकती है।        

अक्सर एक ही ईयरफोन या हेडफोन को कई लोग यूज करते हैं। अगर किसी दूसरे व्यक्ति के कानों में संक्रमण है और आप भी वही हेडफोन या इयरफोन का इस्तेमाल करते हैं तो आपको भी संक्रमण का खतरा हो सकता है। जो कुछ समय बाद कैंसर का रूप भी ले सकता है। इसलिए हेडफोन का कम इस्तेमाल करें और दुसरे का हेडफोन तो बिल्कुल इस्तेमाल न करें। यही नहीं ईयर फोन को तेज आवाज में सुनने से कानों के अंदर सेल्स खत्म होने का भी खतरा रहता है।

पढ़ें- रोज इन गलतियों को करने से बचें, शरीर रहेगा फिट और तंदुरुस्त

एक अध्ययन में पाया गया है कि ज्यादा देर तक हेडफोन का इस्तेमाल करने से कानों के सुनने की क्षमता धीरे-धीरे कम होने लगती है और हमारे कान सुन्न भी हो सकते हैं। इसलिए जब भी हेडफोन का इस्तेमाल करें तो कुछ समय के लिए उसे यूज न करें। यही नहीं ईयर फोन के रेडिएशन और मेग्नेटिक इफेक्ट सिरदर्द की समस्या को बढ़ाते हैं।

अगर आप लंबे समय तक ईयरफोन का इस्तेमाल करते हैं तो आपके कानों में हवा का प्रवाह नहीं हो पाता है, ये आगे संक्रमण का कारण बन सकता है। यही नहीं आप सुनने की शक्ति भी खो सकते हैं। इसके आलावा यदि आप तेज आवाज में ईयर फोन का इस्तेमाल करते हैं तो हार्ट पर असर पड़ता है इसके अलावा आप कई तरह की मानसिक बीमारियों का भी शिकार हो सकते हैं।

पढ़ें- स्वास्थ्य से जुड़ी कुछ उपयोगी जानकारियां, जानें योग गुरु सुनील सिंह से

ईयर फोन सुनने से बहरेपन की समस्या तक हो सकती है। दरअसल, एक सामान्य इंसान के सुनने की क्षमता 90 डेसिबल तक होती है लेकिन ईयर फोन में 40 से 50 डेसिबल होने लगती है। गाना सुनते वक्त या फिर ईयर फोन का इस्तेमाल करते वक्त तो इसका पता नहीं चलता है लेकिन बाद में उम्र बढ़ने के साथ-साथ इसके असर दिखाई देने लगते हैं।

 

इसे भी पढ़ें-

गेहूं की इस प्रजाति से कैंसर और मधुमेह जैसे कई रोगों का इलाज संभव, ये है खासियत

अपने तोंद से हैं परेशान तो करें यह उपाय, जल्द हो जाएंगे फिट

अगर आप पेरेंट्स बनने वाले हैं तो बच्चे की भलाई के लिए ये गलतियां कभी न करें

अगर कफ-कोल्ड से परेशान हैं तो रोज चंद मिनट करें ये योगासन, बीमारी छू भी नहीं पाएगी

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।